पोलियो प्रोग्राम कब तक?


pulsepolioमैने रेडियो में नई बैटरी डाली। सेट ऑन किया तो पहले पहल आवाज आई इलाहाबाद आकाशवाणी के कृषिजगत कार्यक्रम की। आपस की बातचीत में डाक्टर साहब पल्स-पोलियो कार्यक्रम के बारे में बता रहे थे और किसान एंकर सलाह दे रहे थे कि रविवार “के गदेलवन के पल्स-पोलियो की खुराक जरूर पिलवायेन”!

थोड़ी देर में वे सब राम-राम कर अपनी दुकान दऊरी समेट गये। तब आये फिल्म सुपर स्टार जी। वे दशकों से सब को नसीहत दे रहे हैं पल्स-पोलियो खुराक पिलाने की। पर यूपी-बिहार की नामाकूल जनता है कि इस कार्यक्रम को असफल करने पर तुली है।

$6350 लाख के खर्चे पर बिल और मेलिण्डा गेट्स फाउण्डेशन के अग्रगामी कदम से भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजीरिया केन्द्रित पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम चलाया जायेगा।
—-
डब्ल्यू.एच.ओ. और यूनीसेफ से जुड़ने में लाभ है?smile_regular

ले दे कर एक सवाल आता है – जो किसानी प्रोग्राम में डाक्टर साहब से भी पूछा गया। “इससे नामर्दी तो नहीं आती”। अब सन उन्यासी से यह कार्यक्रम बधिया किया जा रहा है। जाने कितना पैसा डाउन द ड्रेन गया। उसमें कौन सी मर्दानगी आई?

ये दो प्रान्त अपनी उजड्डता से पूरी दुनियां को छका रहे हैं। यहां जनसंख्या की खेप पजान है लेफ्ट-राइट-सेण्टर। सरकार है कि बारम्बार पल्स-पोलियो में पैसा फूंके जा रही है। और लोग हैं कि मानते नहीं।

भैया, ऐंह दाईं गदेलवन के पल्स पोलियो क खुराक पिलाइ लियाव। (भैया, इस बार बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलवा लाइये!)

नहीं पिला पाये? कोई बात नहीं। अगली बारी, अटल बिहारी।  


Advertisements

Author: Gyan Dutt Pandey

Exploring village life. Past - managed train operations of IRlys in various senior posts. Spent idle time at River Ganges. Now reverse migrated to a village Vikrampur (Katka), Bhadohi, UP. Blog: https://halchal.blog/ Facebook, Instagram and Twitter IDs: gyandutt Facebook Page: gyan1955

37 thoughts on “पोलियो प्रोग्राम कब तक?”

  1. जितनी योजनायें ,उतने ही कमाने के मौके……….बाकी रही आम जनता की बात,तो उनको सम्हालने समझने में पता नही और कितने दशक लगें.

    Like

  2. एक और दुखद समाचार पोलियो की दवा पीने के बाद बच्ची की मौतhttp://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/4066840.cmsइस पर हमारे बुद्धिजीवी कह सकते है कि सडक दुर्घटना मे इतने बच्चे मरते है, उसमे इतने मरते है। यहाँ एक मर गया तो क्या हुआ? वे सही हो सकते है पर जिस घर मे यह हुआ उनके लिये यह एक मौत ही दिल दहला देने वाली है। पोलियो ड्राप से हुयी मौतो पर कोई चर्चा नही करता क्योकि ये बिल गेट्स की दुकान है। सबके पेट वह भर सकता है। ड्राप्स पिलाने के बाद कुछ भी गडबड होने पर तुरंत डाक्टर के पास जाये और डाक्टर इसे गम्भीरता से ले – इस बात को भी अमिताभ की अपील मे जोडना चाहिये।

    Like

  3. जरा इसे भी पढे। ध्यान से और पूरा10 yrs after side effects of polio drop kills infant, court orders govt to pay Rs 2 lakh to familyhttp://www.indianexpress.com/news/10-yrs-after-side-effects-of-polio-drop-kills-infant-court-orders-govt-to-pay-rs-2-lakh-to-family/406758/ऐसे हजारो केस है पर सामने नही आते। या तो सुधार की जरुरत है या इस ड्राप के विकल्प ढूढने की।

    Like

  4. ये दो प्रान्त अपनी उजड्डता से पूरी दुनियां को छका रहे हैं।So true

    Like

आपकी टिप्पणी के लिये खांचा:

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s